दिल की दुर्लभ बीमारी से ग्रस्‍त बच्ची को डॉक्‍टरों ने दिया जीवनदान

दिल की दुर्लभ बीमारी से ग्रस्‍त बच्ची को डॉक्‍टरों ने दिया जीवनदान

सेहतराग टीम

तीन महीने की जुबिया फातिमा करीब सात घंटे की सफल हृदय शल्यक्रिया के बाद अब अपनी पहली ईद घर पर मनाएगी। जुबिया जन्म से ही दिल की एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित थी। लखनऊ की इस मासूम को दुर्लभ सुपरकार्डियक टीएपीवीडी (टोटल एनोमैलस पल्मोनरी वेनस ड्रेनेज) बीमारी थी। इस बीमारी के कारण फेफड़ों से आने वाला रक्त दिल तक नहीं पहुंचता।

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के पीडिएट्रिक कार्डियो-थोरेसिक सर्जन मुथु जोठी ने कहा कि जुबिया का जन्म ऐसे माता-पिता से हुआ था जो निकट संबंध रखते हैं और उसका जन्म समय से पूर्व सीजेरियन से हुआ। उसकी त्वचा का रंग हल्का नीला था और एक महीने की उम्र से ही वह तेजी से सांस लेती थी।

उन्होंने कहा कि उसके माता-पिता ने अपने शहर में डॉक्टरों से परामर्श किया। डॉक्टरों ने उसे इलाज के लिए दिल्ली भेज दिया। जुबिया करीब चार दिन तक वेंटीलेटर पर रही और उसे आठ अप्रैल को सर्जरी के एक सप्ताह बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

बच्ची की मां ने कहा, ‘अपने बच्चे को स्वस्थ देखने से बढ़कर कोई खुशी नहीं होती। यह ऐसा है कि ईद इस साल जल्दी आ गई है। हम डॉक्टरों का दिल से आभार जताते हैं। उन्होंने कभी हार नहीं मानी और कभी हमें निराश होने नहीं दिया।’

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।